Home » GK IN HINDI » World GK » Smallest Country in The World in Hindi


Smallest Country in The World in Hindi

Smallest Country in The World in Hindi

Smallest Country in The World in Hindi के इस Post में विश्व के Top 10 सबसे छोटे देश के बारे में हम आपको बताने जा रहें हैं और साथ ही हम आपको इन देशों की कुछ खास बातें भी Share करेंगे जिसके बारे में आप जानकार इन देशों के आप दीवाने हो जायेंगे क्योंकि ये सभी देश हैं ही इतने सुन्दर और आकर्षक। इस Post में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ेंगे जो कि SSC, UPSC, PSC Exams और अन्य Competitive Exams में हमेशा पूछा सकता है। 

 

1. वेटिकन सिटी (Vatican City) :

 

यह विश्व का सबसे छोटा देश है क्योंकि यह मात्र 0.44 वर्ग कि.मी. तक फैला हुआ है। इस देश को Holy See भी कहते हैं। यह पूरी तरह से इटली की राजधानी रोम से चारो तरफ से घिरा हुआ है। यहाँ विश्व का सबसे बड़ा चर्च St. Peter's Basilica स्थित है जिसे देखने के लिए पुरे विश्व भर से सैलानी आते हैं। यह रोमन कैथोलिक चर्च का मुख्यालय है। यहाँ धर्म गुरु "पोप" का भी घर है। यहाँ कई प्रसिद्ध इमारतें हैं जिसकी वजह से वेटिकन सिटी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इस देश की आबादी लगभग 1 हजार है। 

 

2. मोनाको (Monaco) :

 

यह विश्व का दूसरा सबसे छोटा देश है यह मात्र 02.02 वर्ग कि.मी. के क्षेत्रफल तक फैला हुआ है। मोनाको की राजधानी Monte Carlo Quarter है।  मोनाको में प्रति वयक्ति करोड़पति और अरबपति सबसे ज्यादा हैं। यह फ्रांसीसी रिवेरा कोस्ट लाइन और इटली के बेहद करीब समुद्री किनारे पर स्थित है। देश की कुल आबादी लगभग 38,400 (जनगणना 2015) के हिसाब से यह दुनिया की प्रति वयक्ति सबसे घनी आबादी वाला देश है। यहाँ की राष्ट्रीय भाषा French है। यह देश जुआघर और Formula One Race के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। 

 

3. नॉरू (Nauru) :

 

यह विश्व का तीसरा सबसे छोटा देश है इस देश की राजधानी Yaren है। यह ऑस्ट्रेलिया के पूर्व में स्थित एक छोटा सा द्वीप है। नॉरू कुल 21.3 वर्ग कि.मी. क्षेत्रफल स्थान पर बसा हुआ है। इसे Pleasant Island के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यह बेहद शांत क्षेत्र है। नॉरू को दुनिया के सबसे मोटे लोगों का देश भी कहते हैं क्योंकि यहाँ के 97% पुरुष और 93% महिला मोटापा से ग्रस्त  हैं। यहाँ की आबादी भी घटकर 11,200 (जनगणना 2018) हो गया है जो पहले काफी ज्यादा थी। यहाँ की अधिकतर आबादी Type 2-Diabetes से जूझ रही है देश की कुल 40% आबादी बीमारी से ग्रस्त है। 

 

4. तुवालु (Tuvalu) : 

 

तुवालु ऑस्ट्रेलिया के करीब प्रशांत महासागर के उत्तर-पूर्व में स्थित विश्व का 4th छोटा देश है। तुवालु की राजधानी Funafuti है। यह एक छोटा सुन्दर द्वीप है। इस देश की कुल आबादी 11,192 (जनगणना 2017) है। तुवालु को ब्रिटिश साम्राज्य ने 1978 में आजाद किया था। यहाँ गिनती के कुछ ही  Hospital, College, School हैं। 

 

5. सैन मैरिनो (San Marino) :

 

यह विश्व का 5th सबसे छोटा देश है इस देश की राजधानी का नाम भी San Marino है। सैन मैरिनो पूरी तरह से इटली से घिरा हुआ है। इस देश का क्षेत्रफल 61.2 वर्ग कि. मी. है। सैन मैरिनो की कुल आबादी लगभग 33,344 (जनगणना 2018) है। सैन मैरिनो अन्य देशौं के मुकाबले कई सौ साल वर्ष पूर्व ब्रिटिश साम्राज्य से आजाद हो गया था। सैन मैरिनो GDP में धनि देश है और इस हिसाब से देश में करोड़पति अधिक हैं। सैन मैरिनो यूरोप का तीसरा सबसे छोटा देश है और सैन मैरिनो की बेरोजगारी दर बहुत कम है, यहां के लोग उच्च शिक्षित हैं। 

 

6. लिकटेंस्टीन (Liechtenstein) :

 

लिकटेंस्टीन विश्व का 6th सबसे छोटा देश है। लिकटेंस्टीन की राजधानी Vaduz है। लिकटेंस्टीन का क्षेत्रफल 160 वर्ग कि.मी. है। लिकटेंस्टीन स्विट्जरलैंड और ऑस्ट्रिया दोनों देशों के बीच में स्थित है। लिकटेंस्टीन की कुल आबादी लगभग 38,111 (जनगणना 2017) है। यह विश्व का एक मात्र ऐसा देश है जो "Alps" में स्थित है। देश GDP के हिसाब से धनि और शिक्षित है और इस देश में 98.5% लोगों के पास रोजगार है मतलब सिर्फ 1.5% ही नागरिक ही बेरोजगार है। 

 

7. मार्शल द्वीप (marshall island) :

 

मार्शल द्वीप एक द्वीप समूह है। मार्शल द्वीप की राजधानी Majuro है। इस देश  को गणराज्य मार्शल द्वीप भी कहते हैं। मार्शल द्वीप विश्व का 7th सबसे छोटा देश है। मार्शल द्वीप अमेरिका के हवाई राज्य (प्रांत) और ऑस्ट्रेलिया के महाद्वीप की बीच स्थित एक सुन्दर और शांत देश है। देश का कुल क्षेत्रफल 181.43 वर्ग कि.मी. में फैला हुआ है। मार्शल द्वीप एक जैव विविधता वाला देश है, जिसके कारण यहाँ लगभग 800 से भी अधिक किस्म की मछलियां पाई जाती है। यह देश लगभग पूरी तरह से अमेरिका पर निर्भर है। 

 

8. सेंट किट्ट्स और नेविस (Saint Kitts and Nevis) :

 

यह देश वेस्ट इंडीज का Mother Colony के नाम से भी जाना जाता है। इस देश की राजधानी Basseterre है। यह देश 261 वर्ग कि.मी. के क्षेत्रफल के साथ विश्व का 8th सबसे छोटा देश है। इस देश की अर्थव्यवस्था कृषि और पर्यटन पर निर्भर है। जनगणना 2016 के अनुसार 54,821 की कुल आबादी थी। सेंट किट्ट्स और नेविस समुद्र से घिरे होने के कारण यहाँ बेहद रोमांचक Diving sites मौजूद है। 

 

9. मालदीव (Maldives) :

 

मालदीव विश्व का 9th सबसे छोटा देश है। मालदीव एशिया का आबादी और क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे छोटा और सुन्दर देश है। मालदीव में 1,192 से अधिक कोरल द्वीप हैं, जो 90,000 वर्ग कि.मी. से अधिक फैले हुए हैं, पर देश का कुल क्षेत्रफल 298 वर्ग कि.मी. है। मालद्वीव की राजधानी Malé है। यह पर्यटन की नजरिये से बेहद लुभावना है। मालदीव में सफेद रेत और साफ नीले समुद्री पानी के कारण पर्यटकों के बीच बहुत प्रसिद्ध है। मालदीव हिन्द महासागर के तट पर स्थित एक सुन्दर देश है जहाँ हर मौसम सैलानियों से भरा रहता है। 

 

10. माल्टा (Malta) :

 

माल्टा विश्व का 10th सबसे छोटा देश है। माल्टा की राजधानी Valletta है। माल्टा की आबादी लगभग 4,75,700 (जनगणना 2018) है। माल्टा तीन द्वीपों से मिलकर बना हुआ है; गोजो, कॉमिनो, और माल्टा जो मिलकर एक स्वतंत्र देश गणराज्य माल्टा बनाते हैं। माल्टा बेहद घनी आबादी वाला देश है।  माल्टा का क्षेत्रफल 316 वर्ग कि.मी. में फैला हुआ है। माल्टा में रात का समय बड़ा ही सुहावना होता है जिस कारण पर्यटक बहुत मात्रा में इस देश में समय बिताने आते हैं।