Home » GK IN HINDI » Awards and Honours GK » National Sports Awards 2018


National Sports Awards 2018

National Sports Awards 2018

National Sports Awards 2018 के इस Post में आप राजीव गांधी खेल रत्न, द्रोणाचार्य पुरस्कार, अर्जुन पुरस्कार, ध्यानचंद पुरस्कार, राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार और मौलाना अबुल कलाम आज़ाद ट्रॉफी के सभी विजेताओं की जानकारी आपको प्रदान की जा रही है जो कि SSC, UPSC, PSC और अन्य मुख्य Exams में पूछा जाता है।

 

1. राजीव गांधी खेल रत्न :-

राजीव गांधी खेल रत्न भारत सरकार द्वारा खेल के क्षेत्र में में दिया जाने वाला सबसे बड़ा खेल पुरस्कार है। राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार स्वरुप मे एक पदक और साथ में एक प्रशस्ति पत्र के साथ में 7.5 लाख रुपय की इनाम स्वरुप राशि भी प्रदान किया जाता है। राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार 2018 में प्राप्त विजेताओं के नाम और उनके खेल से सबंध को उल्लेख किया जा रहा है जो कि Competitive Exams या फिर Interviews में पूछा जा सकता है। 

 

 क्रमांक  खिलाड़ी का नाम   खेल से संबंध
    01  सुश्री एस मीराबाई चानू   भारोत्तोलन
    02  श्री विराट कोहली   क्रिकेट

 

2. द्रोणाचार्य पुरस्कार :-

द्रोणाचार्य पुरस्कार भारत सरकार द्वारा पर खेल और खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कोचों "गुरु" के लिए दिया जाने वाला पुरस्कार है जिसे द्रोणाचार्य पुरस्कार के नाम से जाना जाता है। द्रोणाचार्य पुरस्कार में "गुरु द्रोणाचार्य" की एक कांस्य की प्रतिमा के साथ प्रशस्ति पत्र और साथ में औपचारिक पोशाक विजेता को प्रदान किया जाता है और द्रोणाचार्य पुरस्कार के साथ में 5 लाख रुपये की इनाम स्वरुप धन राशि भी प्रदान किया जाता है। वर्ष 2018 में द्रोणाचार्य पुरस्कार को प्राप्त करने वाले कोचों "गुरु" के नाम और उनके खेल से सबंध को उल्लेख किया जा रहा है जो कि Competitive Exams या फिर Interviews में पूछा जाता है।  

 

 क्रमांक  कोच का नाम   खेल से संबंध
    01  सुबेदार चेनंदा अ. कुट्टप्पा  मुक्केबाजी
    02  श्री विजय शर्मा   भारोत्तोलन
    03  श्री ए. श्रीनिवास राव   टेबल टेनिस
    04  श्री सुखदेव सिंह पन्नू  एथलेटिक्स
    05  श्री क्लैरेंस लोबो   हॉकी (Life Time)
    06  श्री तारक सिन्हा  क्रिकेट (Life Time)
    07  श्री जीवन कुमार शर्मा  जुडो (Life Time)
    08  श्री वीआर. बीडू.   एथलेटिक्स (Life Time)

 

3. अर्जुन पुरस्कार :-

अर्जुन पुरस्कार खिलाड़ियों को दिये जाने वाला एक पुरस्कार है जो भारत सरकार द्वारा खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये दिया जाता है। अर्जुन पुरस्कार के साथ में 5 लाख रुपये की इनाम स्वरुप राशि भी प्रदान किया जाता है और साथ ही अर्जुन की कांस्य की प्रतिमा और प्रशस्ति पत्र विजेता को प्रदान किया जाता है। अर्जुन पुरस्कार 2018 में प्राप्त विजेताओं के नाम और उनके खेल से सबंध को उल्लेख किया जा रहा है जो कि Competitive Exams या फिर Interviews में पूछा जा सकता है। 

 

 क्रमांक

 खिलाड़ी का नाम

 खेल से संबंध

   01  श्री नीरज चोपड़ा  एथलेटिक्स
   02  नायब सुबेदार जीन्सन  जॉनसन  एथलेटिक्स
   03  सुश्री हिमा दास  एथलेटिक्स
   04  सुश्री नीलकुर्ति सिक्की रेड्डी  बैडमिंटन
   05  सूबेदार सतीश कुमार  मुक्केबाजी
   06  सुश्री स्मृति मंधाना  क्रिकेट
   07  श्री शुभंकर शर्मा  गोल्फ
   08  श्री मनप्रीत सिंह  हॉकी
   09  सुश्री सविता पूनिया  हॉकी
   10  कर्नल रवि राठौर  पोलो
   11  सुश्री राही सरनोबत  निशानेबाजी
   12  श्री अंकुर मित्तल  निशानेबाजी
   13  श्रेयसी सिंह  निशानेबाजी
   14  सुश्री मनिका बत्रा  टेबल टेनिस
   15   श्री जी. साथिया  टेबल टेनिस
   16   श्री रोहन बोपन्ना  टेनिस
   17  श्री सुमित  कुश्ती
   18  सुश्री पूजा कादियान  वुशु
   19  श्री अंकुर धामा पैरा एथलेटिक्स
   20  श्री मनोज सरकार पैरा बैडमिंटन

 

4. ध्यानचंद पुरस्कार :-

ध्यानचंद पुरस्कार भारत का सर्वोत्त्म खेल पुरस्कार है जो किसी खिलाडी के जीवन भर के खेल प्रदर्शन को देख कर दिया जाने वाला पुरस्कार है। ध्यानचंद पुरस्कार को आप भारत के खेलों में "जीवन गौरव ध्यानचंद पुरस्कार" के नाम से भी जाना जाता है। ध्यानचंद पुरस्कार का नाम भारत के प्रसिद्ध हॉकी के खिलाडी "श्री ध्यानचंद सिंह" जी के नाम पर रखा गया है जिन्हे पूरी दुनिया में "हॉकी का जादूगर" के नाम से जाना जाता  है। ध्यानचंद पुरस्कार के स्वरुप मे एक पदक और साथ में एक प्रशस्ति पत्र के साथ में औपचारिक पोशाक विजेता को प्रदान किया जाता है और 5 लाख रुपय की इनाम स्वरुप धन राशि भी प्रदान किया जाता है। ध्यानचंद पुरस्कार 2018 में प्राप्त विजेताओं के नाम और उनके खेल से सबंध को उल्लेख किया जा रहा है जो कि Competitive Exams या फिर Interviews में पूछा जा सकता है। 

 

 क्रमांक  खिलाड़ी का नाम   खेल से संबंध
    01  श्री सत्यदेव प्रसाद  तीरंदाजी
    02  श्री भरत कुमार छेत्री   हॉकी
    03  श्री भरत कुमार छेत्री   एथलेटिक्स
    04  श्री चौगुले दादू दत्तात्रेय  कुश्ती

 

5. राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार :-

राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार को भारत सरकार ने वर्ष 2009 से प्रारंभ किया है। यह पुरस्कार खिलाड़ियों और खेल प्रशिक्षकों को खेल के विकास में योगदान करने वालों को प्रोत्साहित करने के लिए दिया जाने वाला पुरस्कार है। राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार की चार श्रेणियाँ बांटा गया है जो कि निम्न लिखित है सामुदायिक खेल-कूद विकास, उत्कृष्ट खेल अकादमियों को प्रोत्साहन, प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को सहायता, रोज़गार प्रदान करना है ताकि खिलाडी अपने खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सके। राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार के स्वरुप मे एक पदक और साथ में एक प्रशस्ति पत्र विजेता को प्रदान किया जाता है। राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार 2018 में प्राप्त विजेताओं के नाम और उनके खेल से सबंध को उल्लेख किया जा रहा है जो कि Competitive Exams में पूछा जा सकता है। 

1. उभरते और युवा प्रतिभा की पहचान और पोषण, का पुरस्कार राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड को प्रदान किया गया है। 
2. कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के माध्यम से खेल को प्रोत्साहन, का पुरस्कार जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स को प्रदान किया गया है। 
3. विकास के लिए खेल, का पुरस्कार ईशा आउटरीच को प्रदान किया गया है। 

6. मौलाना अबुल कलाम आज़ाद ट्रॉफी :-

मौलाना अबुल कलाम आज़ाद ट्रॉफी 1956-1957 से प्रारम्भ किया गया था। मौलाना अबुल कलाम आज़ाद रॉलिंग ट्रॉफी प्रदान किया जाता है। यह ट्रॉफी अंतर-विश्वविद्यालय खेलों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विश्वविद्यालय को प्रदान किया जाता है। इस ट्रॉफी के स्वरुप मे एक पदक और साथ में प्रथम विजेता विश्वविद्यालय को 10 लाख रु. और द्वितीय विजेता को 5 लाख रु. फिर तृतीय विजेता को 3 लाख रु. का धन राशि प्रदान किया जाता है। मौलाना अबुल कलाम आज़ाद ट्रॉफी 2018 में प्राप्त विजेता विश्वविद्यालय के नाम का उल्लेख किया जा रहा है जो कि Competitive Exams में पूछा जा सकता है। 

गुरु नानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर 2017-18